Blogger or Vlogger kaun hote hain

 

Blogger or  Vlogger  kaun hote hain 

सूचना प्रौद्योगिकी की क्रांति ने व्यवसायों के कई हिस्सों को प्रभावित किया है। हर व्यवसाय की तरह आईटी क्षेत्र में भी पूंजी की जरूरत होती है। लेकिन कभी-कभी, ऑफ़लाइन व्यवसायों की तुलना में आईटी क्षेत्र में पूंजी की मात्रा बहुत कम होती है। यही कारण है कि अधिकांश कंपनियां ऑनलाइन उद्योग को बहुत अधिक फोकस के साथ लक्षित कर रही हैं। मूल्य श्रृंखला में गैर-मूल्य वर्धित गतिविधियों को हटाने के कारण संचार अंतर भी कम हुआ है। नतीजतन, बाजार में मौजूद अवसरों का लाभ उठाने के लिए पूरी प्रणाली में नई मूल्य वर्धित गतिविधियों को जोड़ना पड़ता है। चाहे आप राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने जा रहे हों, व्यवसाय को विकसित करने के लिए उत्पादों और सेवाओं का विपणन बहुत महत्वपूर्ण है।

मार्केटिंग ऑनलाइन टूल जैसे ब्लॉग बनाना और व्लॉगर के माध्यम से की जा सकती है। ब्लॉगर एक पुराना शब्द है और विशेष रूप से गोयाबी टेम्प्लेट उपयोगकर्ताओं के लिए अधिकांश लोगों से परिचित होगा। हालाँकि, ब्लॉगर की तुलना में व्लॉगर एक नया शब्द है और इसके परिणामस्वरूप, हमें ब्लॉगर और व्लॉगर दोनों को विस्तार से समझने की आवश्यकता है। ब्लॉगर वह व्यक्ति है जो वेब पर लेख लिखता और प्रकाशित करता है। दूसरी ओर, व्लॉगर को वीडियो बनाने वाले व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया गया है। जो भी सामग्री है, वह अद्वितीय और लक्षित आगंतुकों के लिए आकर्षक होनी चाहिए। यदि आप ई-कॉमर्स क्षेत्र में हैं, तो आपकी सामग्री आगंतुकों को ग्राहकों में बदलने में सक्षम होनी चाहिए। ब्लॉगर जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, ब्लॉग पर लेख लिखने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगर की उस भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए जिसमें वह लिख रहा है। अन्यथा, खराब व्याकरण ग्राहक पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा और लोग वेबसाइट से नहीं हटेंगे

ब्लॉगर - जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, ब्लॉग पर लेख लिखने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगर की उस भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए जिसमें वह लिख रहा है। अन्यथा, खराब व्याकरण ग्राहक पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा और लोग किसी वेबसाइट या ब्लॉग से नहीं खरीदेंगे जो बुरी तरह लिखा गया है। ब्लॉगर्स और ब्लॉगर थीम डिजाइनरों का एक बड़ा हिस्सा रेफरल बाजार से भारी मात्रा में आय अर्जित करता है। रेफ़रल मार्केट तभी काम करता है जब आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता वाला लेख लिखा हो जो ज्ञान के लिए मूल्य जोड़ता हो जिस रेफ़रल उत्पाद को आप ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से प्रचारित कर रहे हैं, वह पोस्ट से निकटता से संबंधित होना चाहिए, अन्यथा कोई भी खरीदने नहीं जाएगा। आगंतुक। Blogs की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, Google ने pyra labs से blogger.com सेवा हासिल कर ली है। तब से, लोग ब्लॉगर पर एक उप डोमेन yourname.blogspot.com के साथ निःशुल्क ब्लॉग बना रहे हैं। ब्लॉगर अपने सशुल्क डोमेन को ब्लॉगर के ब्लॉग के साथ एक पेशेवर रूप देने के लिए लिंक करने में भी सक्षम है।

व्लॉगर - जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है कि कोई भी व्यक्ति जो वीडियो बनाता है उसे व्लॉगर कहा जाता है। YouTube जैसी वीडियो साझा करने वाली वेबसाइटों के आगमन के कारण, बहुत से लोगों ने मुफ्त में देखने के लिए जनता के लिए वीडियो बनाने में अपना प्रयास समर्पित कर दिया। YouTube के साथ Google Adsense के एकीकरण ने हाल के वर्षों में व्लॉगर्स की संख्या में भी वृद्धि की है। नतीजतन, मुंबई में वेब डिजाइनर के साथ सहयोग करने वाले कई ब्लॉगर व्लॉगर बन रहे हैं। एक व्यक्ति अपने डिजिटल कैमरे का उपयोग करके वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। एंड्रॉइड फोन में प्रगति के कारण, व्लॉगर्स अब वीडियो कैप्चर करने के लिए अपने मोबाइल फोन के कैमरों का उपयोग कर रहे हैं। एक बार वीडियो रिकॉर्ड हो जाने के बाद, इन्हें लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर जैसे Adobe Premiere Pro या Wondershare Filmora में आसानी से संपादित किया जा सकता है।

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