Kaise Digital marketing main Chhote Business ki Shuruaat kare



कैसे डीजीटल मार्किट में छोटे बिजनेस की शुरुआत करे ।।

क्लच के 2018 के लघु व्यवसाय सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 50 प्रतिशत छोटे व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग पर $10,000 से कम खर्च करते हैं। क्योंकि उनके पास इस उद्देश्य के लिए मामूली या गैर-मौजूद बजट है, छोटे व्यवसाय आमतौर पर घर में सब कुछ संभालने की कोशिश करते हैं, जो उनके लिए भारी हो सकता है। इसके अलावा, सामग्री विपणन के महत्व को महसूस करने में विफल रहने के कारण, छोटे व्यवसायों का एक बड़ा हिस्सा एक महत्वपूर्ण विपणन अवसर खो रहा है।

जबकि वे दोनों वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, ऐसा लगता है कि छोटे व्यवसाय केवल सड़क की शुरुआत में ही उन्हें सफलतापूर्वक महारत हासिल करने की दिशा में हैं। उन्हें निवेश की आवश्यकता दिख सकती है, लेकिन निवेश करने के लिए सही जगह नहीं। डिजिटल मार्केटिंग में, शून्य की संख्या आपकी रणनीति की सफलता को निर्धारित नहीं करती है। इस तरह आप अपना पैसा आवंटित करते हैं। यहां कुछ बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियां दी गई हैं, जिनमें छोटे व्यवसायों को निवेश करना चाहिए।

HOW TO MAKE MONEY IN DIGITAL MARKETING 

गुणवत्ता सामग्री विपणन
एक अवधारणा के रूप में सामग्री विपणन को बड़ी कंपनियों के बीच बहुत स्वीकार किया जाता है, लेकिन ऐसा लगता है कि छोटे व्यवसायों ने अभी भी इस उपकरण की उपयोगिता को नहीं समझा है, जब व्यवसाय के विकास की बात आती है। छोटे व्यवसायों को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि उपयोगकर्ता किसी विज्ञापन को उसके फैंसी रैप की परवाह किए बिना सूंघ सकते हैं, और चूंकि अधिकांश ऑनलाइन खरीदार युवा दर्शक हैं, इसलिए उन्हें यह महसूस करने की आवश्यकता है कि लगभग 90 प्रतिशत सहस्राब्दी पारंपरिक विज्ञापनों पर भरोसा नहीं करते हैं। गुणवत्तापूर्ण सामग्री उनके दिलों का रास्ता है और इसलिए, उनके बटुए। सामग्री आपकी विश्वसनीयता की बात करती है, यह खोज में अच्छी रैंक करती है और आपके दर्शकों में विश्वास पैदा करती है। फ्रीलांस सामग्री लेखकों को काम पर रखना या अपने कर्मचारियों को इस कौशल में प्रशिक्षित करना, एक बहुत ही योग्य निवेश है।

 organic social media reach

छोटे व्यवसायों के लिए, उनके सीमित बजट को देखते हुए, सोशल मीडिया प्रचार के लिए भुगतान करना भारी पड़ सकता है। हालांकि, ऑर्गेनिक पहुंच और सशुल्क विज्ञापनों का एक चतुर संयोजन जाने का रास्ता हो सकता है। वास्तव में, ऑर्गेनिक सोशल मीडिया कम हो रहा है क्योंकि उपयोगकर्ता आकर्षक सामग्री की तलाश में हैं न कि बिक्री की पिचों की।
 हम कह सकते हैं कि सोशल मीडिया का अपना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) है जो सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव पर अपना ध्यान केंद्रित करता है। फेसबुक और अन्य प्लेटफॉर्म को आपके लिए काम करने के कुछ तरीके हैं, अपने लक्षित जनसांख्यिकी के लिए अधिक प्रासंगिक प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना, दर्शकों से उनकी राय पूछना, अपनी साझा सामग्री का विश्लेषण करना, अपने प्रतिस्पर्धियों से संकेत लेना, सदाबहार सामग्री पोस्ट करना, लक्ष्य बनाना प्रत्येक पोस्ट के लिए दर्शक, धीमे घंटों के दौरान पोस्ट करें, चित्र और वीडियो पोस्ट करें, और उपयोगी और प्रचार सामग्री को संतुलित करें।

ईमेल व्यापार
ईमेल मार्केटिंग सभी डिजिटल मार्केटिंग का अग्रदूत है और डोर-टू-डोर मार्केटिंग का वंशज है। जैसे, यह छोटे व्यवसाय के प्रचार में हमेशा मौजूद रहता है, भले ही कई मार्केटिंग जादूगरों ने इसे दफनाने की कोशिश की।
 
ई-मेल उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने का एक सीधा तरीका है, और प्रचार सामग्री साझा करने के लिए सोशल मीडिया की तुलना में यह एक बेहतर तरीका है। विशिष्ट ऑफ़र के बारे में जानकारी अक्सर कॉर्पोरेट दिग्गजों और छोटे उद्यमों दोनों द्वारा ईमेल के माध्यम से साझा की जाती है। तो, क्या आपको अभी भी लगता है कि ईमेल मार्केटिंग में निवेश करना आपके व्यवसाय की ज़रूरत नहीं है?

 Search Engine Optimization

छोटे व्यवसायों के लिए खोज इंजन अनुकूलन बड़े व्यवसायों के लिए दृष्टिकोण जैसा कुछ नहीं है। ध्यान के लिए संघर्ष कर रहे छोटे व्यवसायों के लिए, अपने ग्राहकों को वह सब कुछ प्रदान करना अनिवार्य है जो वे ऑनलाइन मांग सकते हैं। शुरू करने के लिए यहां छह चीजें दी गई हैं:
एक तेज़ और मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट डिज़ाइन करें।
एक ब्लॉग बनाएं जो आपको आपके उद्योग में प्राधिकरण के रूप में स्थान दे।
अपनी वेबसाइट को अच्छे शीर्षक और नेविगेशन के साथ अनुकूलित करें।
स्थानीय एसईओ प्रथाओं पर विचार करें।
लिंक अच्छे SEO results से जुड़े होते हैं।
पोर्टफोलियो, केस स्टडी, प्रशंसापत्र और समीक्षाएं प्रदान करें।

 Adwords and Paid Social Media Ads

व्यवसाय के आकार के बावजूद, Google ऐडवर्ड्स और भुगतान किए गए सोशल मीडिया विज्ञापन, डिजिटल मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रभावी Google विज्ञापन के लिए, बजट को अलग रखना, सही कीवर्ड ढूंढना, कॉल-टू-एक्शन बनाना, लैंडिंग पृष्ठ को अनुकूलित करना, खोज शब्द रिपोर्ट संचालित करना और अपने परिणामों को ट्रैक करना महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए, यह एक समान प्रक्रिया है, जो ज्यादातर सही जनसांख्यिकी को लक्षित करने और आकर्षक सामग्री बनाने पर निर्भर करती है।
स्थानीय व्यापार समुदाय
यू.एस. में लगभग 30 मिलियन छोटे व्यवसाय हैं और दुनिया भर में लाखों अन्य हैं। आप अकेले नहीं हैं और स्थानीय व्यापार समूहों में शामिल होने से आपको अपने आला और व्यापक लोगों से समान विचारधारा वाले लोगों से मिलने का मौका मिल सकता है। इससे आपको अपने नेटवर्क का विस्तार करने, साझेदारी बनाने, नए विचार सीखने और सफलता की कहानियां सुनने में मदद मिलती है।

Partnership with other businesses
  
 
पार्टनरशिप मार्केटिंग अक्सर अनदेखी की गई डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसमें शामिल व्यवसायों के संसाधनों को मिलाकर एक पारस्परिक रूप से लाभकारी अभियान बनाना शामिल है। यह विपणन साझेदारी को लागत प्रभावी बनाता है। यह दीर्घकालिक सकारात्मक संबंधों को भी पोषित करता है। हालांकि, मार्केटिंग पार्टनर को सीधा प्रतिस्पर्धी नहीं होना चाहिए, लेकिन उसके पास समान दर्शक और रुचियां होनी चाहिए (जैसे, जूस उत्पादन + स्नैक्स व्यवसाय)।
Influencer Marketing
आपका व्यवसाय स्पष्ट रूप से एच एंड एम नहीं है और आप डेविड बेकहम को आपके लिए एक विज्ञापन करने के लिए भुगतान करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, न ही यह यूनिसेफ है, इसलिए बेकहम आपके वैश्विक अभियान का मुफ्त में हिस्सा नहीं होगा। हालांकि, एक छोटा व्यवसाय अभी भी अपने समुदाय या काम की लाइन के लिए प्रासंगिक कोई व्यक्ति उनके लाभ के लिए बोल सकता है। अपने अभियान के लक्ष्यों और अपने बजट के आधार पर, आप अपने काम से संबंधित एक प्रभावशाली प्रवक्ता को नियुक्त कर सकते हैं। यह ध्यान उत्पन्न करेगा और फलस्वरूप आगे बढ़ेगा।

 Free Consultations and Webinars

जब आप सही विषय चुनते हैं, तो एक वेबिनार आपके पते पर नए ग्राहकों का एक बड़ा बैच चला सकता है। इसका उपयोग विश्वसनीयता बनाने के लिए भी किया जाता है। यह आपके दैनिक वीडियो से अधिक आकर्षक है। वेबिनार बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, इसलिए जब तक आप इस दृष्टिकोण को पहले नहीं आजमाते हैं, तब तक अपनी आशाओं को पूरा न करें। इसी तरह, मुफ्त परामर्श बहुत सारे लोगों को आकर्षित करते हैं और आपको महत्वपूर्ण प्रतिशत लीड को बंद करने के लिए तैयार करते हैं। निःशुल्क परामर्श देते समय जितना हो सके उतना मूल्य प्रदान करने का प्रयास करें। यह आपको अपने आला में विश्वसनीयता और विश्वास के साथ सुनिश्चित करेगा।

Cheap
लोग मुफ्त में चीजें पाना पसंद करते हैं - इसमें कोई रहस्य नहीं है। फिर भी, एक सफल सस्ता सही उत्पाद और पर्याप्त रणनीति चुनने का एक संयोजन है। अनुकूलन कुछ ऐसा है जो हमेशा काम करता है क्योंकि यह आपके ग्राहकों के साथ अधिक व्यक्तिगत बंधन बनाता है। आप कॉर्पोरेट जिम्मेदारी के विचार को शामिल कर सकते हैं और ग्राहकों को अनुकूलित उत्पादों के लिए भुगतान करने के लिए कह कर और अपनी कमाई को दान में देकर अपनी प्रतिष्ठा में सुधार कर सकते हैं। आप जो भी चुनें, सुनिश्चित करें कि यह रचनात्मक और आकर्षक है।
 New advertising solutions and effective technologies
नए विज्ञापन समाधान और प्रभावी प्रौद्योगिकियां
छोटे व्यवसायों को आधुनिक तकनीक के लाभों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, विशेष रूप से, क्योंकि बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण, उथले जेब वाले लोगों के लिए भी तकनीकी उन्नयन उपलब्ध हो रहे हैं। वर्तमान में उपलब्ध कुछ सबसे सुविधाजनक विज्ञापन समाधान ऐसे उपकरण हैं जो प्रासंगिक विज्ञापनों को वितरित करने के लिए वास्तविक समय में किसी पृष्ठ की सामग्री को स्कैन करते हैं, एक विज्ञापन इकाई जो किसी पृष्ठ की सामग्री से सीधे जुड़े सबसे मूल्यवान कीवर्ड प्रदर्शित करती है, और इकाइयाँ जो जुड़ाव और वृद्धि में सुधार करती हैं प्रदर्शन।
 पुराना लेकिन सोने का नियम कहता है कि "अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको पैसा खर्च करना होगा"। बेशक, किसी ने नहीं कहा कि आपको कितना पैसा खर्च करना है। इन रणनीतियों के लिए आपकी जेब से बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन, यदि आप उनका अच्छी तरह से उपयोग करते हैं, तो वे आपको निवेश पर महत्वपूर्ण लाभ दिला सकते हैं।
 
छोटे व्यवसायों के लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि डिजिटल मार्केटिंग का युग उन लोगों को खा जाता है और बर्बाद कर देता है जो इसके नियम का पालन नहीं करते हैं और जो रास्ते में तेजी से बदलाव पर नज़र नहीं रखते हैं। इसलिए, उस क्षण को जब्त कर लें, इससे पहले कि वह क्षण आपको पकड़ ले।

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